Multani Mitti – Every Bride’s Best Friend for Skin Care and Hair Care

Multani Mitti – Every Bride’s Best Friend for Skin Care and Hair Care

दमकती त्वचा, खूबसूरत लहँगा, सुंदर आभूषण की चमक, यह वही है जो हर दुल्हन का सपने होते हैं। इन सब में दुल्हन की खूबसूरती तब सब से अधिक निखरती है, जब उसके चेहरे पर प्राकृतिक चमक होती है। जिसे आप घर पर ही Multani Mitti का प्रयोग कर, एक गुलाबी दमकता चेहरा और दमकती हुई दुल्हन की चमक को पा सकते हैं।

आखिरकार, यह दुल्हन के जीवन में सबसे यादगार दिनों में से एक है। एक ऐसा दिन जो हमेशा के लिए एक फोटो एल्बम में अमर हो जाएगा।उस चिरस्थायी ‘ब्राइडल ग्लो’ को प्राप्त करने के लिए आपको एक स्किनकेयर रूटीन की आवश्यकता होती।
Multani Mitti त्वचा से गंदगी दूर कर के त्वचा में निखार लाती है। यह व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को हटाती है, और रोमछिद्रों के आकार को कम करता है।

Cosmetology Course करना है तो Meribindiya Academy Noida है बेहतरीन विकल्प

Multani Mitti को अंग्रेजी में फुलर्स अर्थ (Fuller’s Earth) कहा जाता है।यह एक खनिज युक्त मिट्टी है,जो आमतौर पर घर पर बने फेसपैक में उपयोग की जाती है।बात की जाए इसके गुणों की, तो इसमें मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम तत्वों के गुण होते हैं।

गर्मियों का मौसम यानी स्किन के लिए परेशानियां ही परेशानियां। इस मौसम में, होने वाली शादियों में दुल्हन को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तब इस मौसम में वह त्वचा के उपचार के लिए skin clinic near me खोजना शुरु करती हैं।

सूर्य की गर्मी तथा वायु प्रदूषण की वजह से दुल्हन में कील, मुंहासे, झाइयां, टैनिंग और रूखी बेजान त्वचा की परेशानी आम हैं, अगर आप चाहती हैं कि इस भीषण गर्मी में भी आपकी स्किन हमेशा की तरह दमकती और निखरती रहे तो इसके लिए आपको अपनी आदतों में कुछ बदलाव करने के साथ skin care clinic ढूँढ़ने की बजाय घरेलु उपचार पर ध्यान देना जरूरी है।

2020 की आकर्षक और लेटेस्ट मेहंदी डिजाईन वधु के लिए – Latest Bridal Mehndi Designs

कुछ घरेलू उपचारों के साथ अपनी त्वचा को निखारने में कोई बुराई नहीं है, जो पूरी तरह से सुरक्षित है और नियमित उपयोग के साथ शानदार परिणाम दिखाते हैं। इस प्रकार आपको skin care near me के द्वारा, स्वयं को खुबसूरत दिखाने का मौका मिल सकता है।

आपकी स्किनकेयर रूटीन में ऐसा ही एक अद्भुत घटक Multani mitti face pack for glowing skin के रूप में है, जो एक हर्बल और प्राकृतिक घरेलू उपचार है, इसका उपयोग सदियों से एक प्रभावी त्वचा देखभाल उत्पाद के रूप में किया जाता रहा है।

Multani mitti use इससे निम्नलिखित फायदे होते हैं

  1. आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है-

मुल्तानी मिट्टी में एक्सफ़ोलीएटिंग गुण होते हैं। द ओपन डर्मेटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मुल्तानी मिट्टी त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने में मदद करती है और चमकदार बनाती है।

Meribindiya Make-up Course: Classes details, Admission, Eligibility, Syllabus, Jobs & Salary

2. छिद्रों को सिकोड़ता है – Multani mitti for open pores:

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से त्वचा से गंदगी और तेल को सोखने के लिए किया जाता है, इसका त्वचा पर टोनिंग प्रभाव भी पड़ता है। इसलिए, यह त्वचा से अतिरिक्त तेल की जमी हुई मात्रा को खींचकर त्वचा के छिद्रों के आकार को कम कर सकता है। यह, बदले में, आपकी त्वचा को चिकना बना सकता है।

3. ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करने में मदद कर सकता है –

Multani mitti for acne चूंकि मुल्तानी मिट्टी में एक्सफ़ोलीएटिंग गुण होते हैं, यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करने में मदद कर सकता है और ब्लीमिश को हल्का कर सकता है।

4. मुँहासे कम करने में मदद कर सकता है –

मुल्तानी मिट्टी के सोखने गुण के कारण इसे Multani mitti for pimples के रूप में प्रयोग किया जाता है और यह मुँहासे को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह सूजन को शांत करके और प्रभावित क्षेत्रों में अतिरिक्त तेल और सीबम को अवशोषित करके कर सकता है।

Multani mitti face pack in hindi –

आज हम जो फेसपैक बनाना बता रहे हैं, अगर आप उसे हर दूसरे दिन प्रयोग करेंगे, तो आपकी स्‍किन से कालापन दूर होगा। साथ ही वो लोग जिनकी स्‍किन का रंग दबा हुआ है, इस पैक की मदद से उनके भी रंग में चमक आ जाएगी। Multani mitti for deep acne scars के उपचार के लिये की मुल्‍तानी मिट्टी फेसपैक का प्रयोग किया जाता है, जो स्‍किन को लाइट और ब्राइट करने का काम करती है। साथ ही यह स्‍किन से ऑयल को दूर कर उसे फ्रेश बनाती है।

राखी पर एक भाई ने दिया अपनी बहिन को यह ख़ास उपहार, बनाया स्वावलंबी और आत्मनिर्भर

Multani Mitti for Skin Care: मुल्तानी मिट्टी त्वचा की देखभाल के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है और ये सभी स्किनटाइप के लिए एक दम परफेक्ट है। ऐसे में इस आसान तरीके से त्वचा की देखभाल करना कोई बुरा आइडिया नहीं है।
यहाँ कुछ उपयोगी फेसपैक प्रस्तुत हैं-

  1. Multani mitti and aloe vera face pack-

सामाग्री-

  • मुल्तानी मिट्टी
  • ऐलोवेरा जेल
  • शहद

ऐसे बनाये-
दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी और एक टेबलस्पून शहद और ऐलोवेरा जेल को मिला लें. तीनों चीजों को स्मूथ पेस्ट बनने तक अपने चेहरे पर लगाएं.
इस पेस्ट को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से मुंह धो लें।

2. Multani mitti and curd

सामाग्री-

  • मुल्तानी मिट्टी
  • हल्दी
  • दही

ऐसे बनाएं-

दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी को एक टेबलस्पून दही और चुटकी भर हल्दी के साथ मिला लें। अब तीनों चीजों को एक कटोरी में मिला लें और ध्यान रखें कि उसमें कोई गांठ न रहे. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ लें. अब अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें और मॉश्चराइजर लगा लें।

Latest Bridal Eye Makeup Ideas, Every Bride Needs to Know

3. Multani mitti and rose water-

सामाग्री

  • एक टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी,
  • दो टेबलस्पून गुलाब जल

-ऐसे बनाये फेसमास्क-

मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगो लें। गीली मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर चिकना पेस्ट बनाएं। इस होममेड पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो डालें।

4. Multani mitti and honey

दीप्तिमान त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी फेसपैक, शहद के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।

सामग्री

  • 3 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • 1 चम्मच टमाटर का रस
  • 1 चम्मच शहद
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1/2 चम्मच कच्चा दूध

5. Multani mitti with milk

चिकनी और मुलायम त्वचा पाने के लिए यह पैक उपयुक्त है।

सामाग्री-

  • एक चम्मच पिसे हुए बादाम,
  • एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध

ऐसे बनायें-

एक छोटा कप मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच पिसे हुये बादाम,एवं एक बड़ा चम्मच दूध मिला लें । एक बार जब आप इसे एक चिकनी पेस्ट में बना लें, तो इसे कम से कम 10 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं। यदि आपकी सूखी त्वचा है, तो यह आपकी त्वचा के लिये उपयुक्त है। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें।

6. Multani mitti on pimples overnight

सामाग्री-

  • मुल्तानी मिट्टी
  • टी ट्री ऑयल

ऐसे बनाये

मुल्तानी मिट्टी और टी ट्री ऑयल का मिश्रण बना कर, इसे रातभर के लिये मुँहासे के धब्बे पर लगा कर,सुबह ठण्डे पानी से धो लें।

Multani mitti on face overnight इसके अलावा, जिद्दी फुंसी के निशान और मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और कुछ ताजे टमाटर के रस का मिश्रण लगाएं। आप इसमें कुछ चंदन पाउडर और हल्दी भी मिला सकते हैं और धीरे से प्रभावित क्षेत्रों पर लगा सकते हैं। इसे रात भर छोड़ दें और अगली सुबह अच्छी तरह से धो लें।

Multani mitti for hair growth

मुल्तानी मिट्टी न केवल त्वचा की देखभाल के लिए बल्कि बालों की सुंदरता और चमक के लिये भी उपयुक्त है। यह एक अविश्वसनीय रूप से कुशल हेयर केयर घटक भी है।

बालों की देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी के उपयोग के लाभ –

  1. एक कुशल क्लीन्ज़र –

मुल्तानी मिट्टी अभी तक का एक प्रभावी क्लीन्ज़र है, जो आपके बालों से अशुद्धियों को दूर करता है। multani mitti for hair यह तैलीय बालों वाले लोगों के लिए एक आदर्श हेयर पैक है,क्योंकि यह प्राकृतिक तेलों को सुखाए बिना आपके बालों को साफ करने में मदद करता है। कभी-कभी लोग व्यावसायिक शैम्पू के विकल्प के रूप में मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करते हैं।

Bridal diet plan before marriage for glowing skin

2. रक्त परिसंचरण में सुधार-

मुल्तानी मिट्टी को अपने स्कैल्प पर लगाने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है जिसका मतलब है कि आपके रोम छिद्रों से रक्त के प्रवाह में सुधार होता है।

3. कंडीशनिंग-

अपने हल्के स्वभाव के कारण, मुल्तानी मिट्टी आपके बालों को कंडीशन करने में मदद करती है, जिससे यह चिकनी और रेशमी हो जाती है। यह क्षति की मरम्मत में भी मदद करता है और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

5 Steps to Take care of your hair before marriage – शादी के लिए बालो को करे तैयार

4. स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखता है –

आपके बालों की देखभाल की दिनचर्या में मुल्तानी मिट्टी का नियमित उपयोग, रूसी और एक्जिमा जैसे मुद्दों से निपटने में आपकी सिर की त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 1 =